Regional

महाराष्ट्र सरकार का ऐतिहासिक निर्णय: मुंबई के 5 टोल नाकों पर हल्के वाहनों का टोल टैक्स माफ

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

मुंबई:महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा चुनावों से पहले एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, जिसके तहत मुंबई के पांच प्रमुख टोल नाकों पर हल्के मोटर वाहनों (लाइट मोटर व्हीकल) का टोल टैक्स माफ कर दिया गया है। यह फैसला सोमवार, 14 अक्टूबर की रात 12 बजे से लागू होगा और इससे लगभग 2.8 लाख वाहन मालिकों को सीधा लाभ मिलेगा।

 

प्रभावित टोल नाके

 

इस टोल माफी का लाभ वाशी, ऐरोली, मुलुंड, ठाणे और दहिसर टोल नाकों पर उठाया जा सकेगा। इन नाकों पर हल्के वाहनों के लिए 45 रुपये से लेकर 75 रुपये तक का शुल्क लिया जाता था। हर दिन इन रास्तों पर करीब 3.5 लाख वाहन आते-जाते हैं, जिनमें से लगभग 70 हजार भारी वाहन हैं और 2.8 लाख हल्के वाहन हैं।

सरकार की प्रतिक्रिया

 

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री दादा भूसे ने कहा, “यह निर्णय लंबे समय से लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।” उन्होंने बताया कि इस टोल माफी से तकरीबन 2 लाख 80 हजार हल्के वाहनों को राहत मिलेगी।

रतन टाटा को श्रद्धांजलि

 

इसके साथ ही, सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। राज्य की स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी का नाम अब दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा के नाम पर रखा जाएगा। रतन टाटा का हाल ही में निधन हुआ था और उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

चुनावी संदर्भ

 

महाराष्ट्र में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, और इस फैसले को चुनावी रणनीति के रूप में भी देखा जा रहा है। चुनाव आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है, और शिंदे सरकार ने इस महत्वपूर्ण निर्णय के जरिए मतदाताओं को आकर्षित करने का प्रयास किया है।

 

एनडीए को झटका

 

हालिया लोकसभा चुनावों में एनडीए गठबंधन को महाराष्ट्र में काफी नुकसान हुआ था, जबकि विपक्षी दलों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में सरकार विभिन्न योजनाओं जैसे लाडली बहिन योजना और अब टोल टैक्स माफी के जरिए अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रही है।

 

इस प्रकार, महाराष्ट्र सरकार के ये निर्णय न केवल आर्थिक राहत प्रदान करेंगे, बल्कि राजनीतिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।

Related Posts