National

_भारतीय सेना की ताकत बढ़ेगी, अमेरिका से 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा भारत, 32 हजार करोड़ की डील हुई_*

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली: भारत अपनी तीनों सेनाओं के लिए अमेरिका से 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा. भारत ने इसके लिए अमेरिका के साथ 32,000 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं. इस डील में 31 प्रीडेटर ड्रोन की डिलीवरी के साथ भारत में उनके लिए रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सुविधा स्थापित करना शामिल है. रक्षा अधिकारियों के अनुसार, भारत और अमेरिका के बीच इस डील पर वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए.

पिछले सप्ताह, सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (CCS) ने 31 प्रीडेटर ड्रोन के अधिग्रहण को मंजूरी दी थी. इनमें से 15 प्रीडेटर ड्रोन भारतीय नौसेना को मिलेंगे, जबकि 8-8 ड्रोन वायुसेना और थल सेना को सौंपे जाएंगे.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 31 प्रीडेटर ड्रोन और MRO (रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल) के लिए अमेरिकी सरकार के साथ विदेशी सैन्य बिक्री अनुबंध पर मंगलवार को हस्ताक्षर किए गए. अधिकारियों ने कहा कि इन अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने के लिए सैन्य और कॉर्पोरेट अधिकारियों की अमेरिकी टीम दिल्ली में थी.

भारत पिछले कई वर्षों से अमेरिका के साथ इस ड्रेन डील पर बातचीत कर रहा है, लेकिन कुछ सप्ताह पहले रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में सभी अड़चनों को दूर करते हुए अंतिम निर्णय लिया गया, क्योंकि इसे 31 अक्टूबर से पहले मंजूरी देनी थी और अमेरिकी प्रस्ताव की वैधता केवल उसी समय तक थी.भारत चेन्नई के पास आईएनएस राजाली, गुजरात में पोरबंदर, उत्तर प्रदेश में सरसावा और गोरखपुर सहित चार संभावित स्थानों पर ड्रोन तैनात करेगा.

Related Posts