World

_कनाडा के साथ तनाव, भारत ने उच्चायुक्त और राजनयिकों को वापस बुलाने का लिया फैसला_*

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड में भारत के खिलाफ कनाडा के ताजा आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा गया है. जिसके बाद भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है.

कनाडा से अपने राजनयिकों को वापस बुलाने के फैसले की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, इस बात पर जोर दिया गया कि उग्रवाद और हिंसा के माहौल में ट्रूडो सरकार की कार्रवाइयों ने उनकी सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है. हमें उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा कनाडाई सरकार की प्रतिबद्धता पर कोई भरोसा नहीं है. इसलिए, भारत सरकार ने उच्चायुक्त और अन्य लक्षित राजनयिकों और अधिकारियों को वापस बुलाने का फैसला किया है.

भारत में कनाडा के राजदूत को तलब किया

 

ताजा घटनाक्रम को लेकर विदेश मंत्रालय ने सोमवार को शाम को नई दिल्ली में कनाडाई मिशन के प्रभारी को तलब किया. सचिव (पूर्व) ने उन्हें बताया गया कि कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों और अधिकारियों को आधारहीन तरीके से निशाना बनाना पूरी तरह से अस्वीकार्य है.

कनाडाई राजदूत का बयान

 

विदेश मंत्रालय से जाते समय कनाडाई मिशन के प्रभारी स्टीवर्ट व्हीलर ने कहा कि कनाडा ने भारत सरकार के एजेंटों और कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या के बीच संबंधों के विश्वसनीय और अकाट्य सबूत दिए हैं.

अब समय आ गया है कि भारत अपने वादे पर खरा उतरे और उन सभी आरोपों की जांच करे. इस मामले की तह तक जाना दोनों देशों और हमारे देशों के लोगों के हित में है. उन्होंने कहा कि कनाडा भारत के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है.

Related Posts