Politics

झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है आज, आदर्श आचार संहिता होगा लागू

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली:झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा आज, 15 अक्टूबर 2024, को चुनाव आयोग द्वारा की जाएगी। इस घोषणा के साथ ही झारखंड में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और आज शाम 3:30 बजे दिल्ली में झारखंड और महाराष्ट्र चुनावों की आधिकारिक घोषणा की जाएगी।

चुनाव की समयसीमा

 

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को पूरा हो रहा है, जबकि झारखंड विधानसभा का पंचम कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को समाप्त होगा। पिछले दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में आयोग की टीम ने झारखंड का दौरा किया था, जहां सभी राजनीतिक पार्टियों से चुनाव संबंधी फीडबैक लिया गया था। नेताओं ने दीपावली, छठ और राज्य गठन का हवाला देते हुए 15 नवंबर के बाद चुनाव कराने का अनुरोध किया था।

चुनाव प्रक्रिया

 

इस बार झारखंड में अधिकतम तीन चरणों में चुनाव कराने की संभावना है। पिछले विधानसभा चुनाव, जो 2019 में हुए थे, पांच चरणों में आयोजित किए गए थे।

तैयारियों की समीक्षा

 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रविकुमार ने सोमवार को चुनावी तैयारियों की समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए इंफोर्समेंट एजेंसियां मुस्तैद रहेंगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी निर्वाचन अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करना होगा।

 

एफएसटी और एसएसटी की भूमिका

 

रविकुमार ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए गठित एफएसटी (फ्लाइंग स्क्वॉड टीम) और एसएसटी (स्टेटिक स्क्वॉड टीम) के अधिकारियों के लिए आयोजित ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें अवैध चुनाव खर्च और आचार संहिता उल्लंघन के मामलों पर पैनी नजर रखनी होगी। सभी चेकपोस्टों पर वाहनों की जांच की जाएगी और वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी रखी जाएगी।

निष्कर्ष

 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को अपने कर्तव्यों का पालन करने और अवैध सामग्री जैसे शराब, नकदी और हथियारों के आवागमन पर रोक लगाने का निर्देश दिया। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

 

इस प्रकार, झारखंड विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है, जिसमें सभी राजनीतिक दलों और मतदाताओं को सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर मिलेगा।

Related Posts