Uncategorized

पूर्वी सिंहभूम: चुनाव में पारदर्शिता बढ़ाने हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक ने इनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ की बैठक, निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग के लिए ESMS एप का उपयोग अनिवार्य

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड।पूर्वी सिंहभूम में आगामी विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी बनाने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी अनन्य मित्तल और वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने सभी इनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ समाहरणालय सभागार में बैठक की। बैठक में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण को मजबूत करने और आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के लिए इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ESMS) एप के उपयोग पर जोर दिया गया।

बैठक के दौरान बताया गया कि चुनाव आयोग द्वारा शुरू किया गया ESMS एप कैश, शराब, हथियार, और मादक पदार्थों की जब्ती का ऑनलाइन रिकॉर्ड रखने में मदद करेगा। आदर्श आचार संहिता के दौरान एफएसटी और एसएसटी टीमें जब्त की गई सामग्रियों को इस एप में दर्ज करेंगी, जिससे समय पर कार्रवाई और पारदर्शिता सुनिश्चित होगी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी अनन्य मित्तल ने सभी एजेंसियों को निर्देशित किया कि वे आपसी समन्वय और संवाद से कार्य करें। उन्होंने प्रलोभन मुक्त, निष्पक्ष, और भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने के लिए एजेंसियों से सतर्कता बरतने की अपील की। इसके अतिरिक्त, नगदी, शराब, मादक पदार्थ, कीमती वस्त्र और अन्य फ्री-बीज के वितरण पर भी कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए।

अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जब्त की गई सामग्रियों और उनकी कार्रवाई की रिपोर्ट प्रतिदिन ऑनलाइन निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित की जाए।

 

वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने भी अपने विचार साझा करते हुए चुनाव के दौरान सतर्कता बनाए रखने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अंतर जिला व अंतरराज्यीय सीमाओं पर चेक पोस्ट स्थापित किए जाएंगे और वहां सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

 

एफएसटी और एसएसटी टीमों को सक्रिय कर दिया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने बैंकों को निर्देश दिया कि 10 लाख रुपए से अधिक के लेन-देन की जानकारी निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग टीम को समय पर दी जाए ताकि सभी गतिविधियों पर निगरानी रखी जा सके।

बैठक में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अनिकेत सचान, रूरल एसपी ऋषभ गर्ग, सिटी एसपी कुमार शिवाशीष, उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रियंका सिंह, डीआईओ किशोर प्रसाद, रेलवे, आयकर, आबकारी, बैंक, डाक विभाग, और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे। सभी ने आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए इस पहल का स्वागत किया।

 

इस बैठक से स्पष्ट है कि पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन आगामी विधानसभा चुनाव में पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए दृढ़ संकल्पित है। ESMS एप के उपयोग से न केवल चुनावी व्यय पर निगरानी आसान होगी, बल्कि चुनावी प्रक्रिया में भी विश्वास बढ़ेगा।

Related Posts