Politics

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे का एलान

न्यूज़ लहर संवाददाता
*रांची:* झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग का एलान हो गया है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और कांग्रेस ने मिलकर 70 सीटों पर चुनाव लड़ने की सहमति जताई है, जबकि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और भाकपा (माले) के लिए 11 सीटें छोड़ी गई हैं। यह जानकारी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी।

कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से झामुमो को 43 से 45 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं, कांग्रेस को 28 से 30 सीटें मिल सकती हैं। राजद और माले को मिलाकर 11 सीटें दी गई हैं, जिसमें राजद को 7 और माले को 4 सीटें मिलने की चर्चा है।

सीट शेयरिंग लगभग फाइनल

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने बताया कि सीट शेयरिंग के मामले में तीन राउंड की चर्चा हो चुकी है और सभी सीटों को लेकर लगभग सहमति बन गई है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी उम्मीदवारों के नाम फाइनल करने में जुटी हुई है और जल्द ही इसका एलान किया जाएगा।

पिछली बार गठबंधन में मिली थी कितनी सीटें

2019 में हुए झारखंड विधानसभा चुनाव में झामुमो ने 43 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 30 सीटें जीती थीं। कांग्रेस ने 31 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 16 सीटें मिली थीं। राजद का प्रदर्शन इस चुनाव में सबसे खराब रहा था, जहां उसने केवल एक ही सीट पर जीत हासिल की थी।

मतदान की प्रक्रिया

झारखंड विधानसभा के लिए मतदान दो चरणों में होगा:

– *पहला चरण*: 13 नवंबर
– *दूसरा चरण*: 20 नवंबर
– *मतगणना*: 23 नवंबर को होगी।

यह चुनाव झारखंड में राजनीतिक समीकरणों को बदलने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगा, और गठबंधन पार्टियों के लिए अपनी ताकत दिखाने का एक मौका होगा।

Related Posts