Politics

इंडिया गठबंधन में चार दिनों की माथापच्ची के बाद हुआ समझौता

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

रांची: चार दिनों तक चले हाई वोल्टेज ड्रामे, किच-किच और माथापच्ची के बाद, अंततः मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दखल के बाद इंडिया गठबंधन में राजद (राजद) और माले (CPI(ML)) के बीच सीट का पेंच समाप्त हो गया है। नए सीट शेयरिंग फार्मूले के तहत राजद को **सात** और माले को **चार** सीटें दी गई हैं, जिस पर सहमति बन गई है।

सीटों का बंटवारा

 

राजद को पिछली बार दी गई बरकट्ठा सीट से ड्राप करके कांग्रेस ने अपने हिस्से की विश्रामपुर सीट देने को राजी हो गई है। अब राजद के हिस्से में गोड्डा, चतरा, हुसैनाबाद, विश्रामपुर, छत्तरपुर और देवघर सीट आई हैं। वहीं, माले को बगोदर, धनवार, निरसा और सिंदरी सीटें दी गई हैं। माले की जमुआ सीट पर भी दावेदारी थी, लेकिन भाजपा के सिटिंग विधायक केदार हाजरा का टिकट कटने के बाद यह सीट झामुमो के लिए प्रतिष्ठा का विषय बन गई है।

झामुमो और कांग्रेस का हिस्सा

 

समझौते के तहत अब झामुमो 41, कांग्रेस 29, राजद 07 और भाकपा माले 04 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। हालांकि इसकी अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

 

सत्यानंद भोक्ता का भविष्य

 

राजद कांग्रेस की आदिवासी आरक्षित सीट मानिका नहीं ले पाए। इस कारण हेमंत सरकार में राजद कोटे से श्रम एवं उद्योग मंत्री सत्यानंद भोक्ता आउट हो गए हैं। हालांकि, पार्टी चाहती तो सामान्य सीट से भोक्ता को चुनाव लड़वा सकती थी, लेकिन इससे पार्टी में विरोध होने की संभावना है। उनकी बहू रश्मि प्रकाश चतरा से चुनाव लड़ेंगी।

तेजस्वी यादव की मेहनत

 

तेजस्वी यादव ने रांची में चार दिनों तक डेरा डाला। शनिवार शाम को रांची पहुंचने के बाद होटल रेडिसन ब्लू राजद का राजनीतिक केंद्र बना रहा। रविवार और सोमवार का दिन इंडिया गठबंधन और राजद के लिए तनावपूर्ण रहा। तेजस्वी यादव ने सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात की और अंततः बात पटरी पर आई।

 

संभावित उम्मीदवार

 

विश्रामपुर से पूर्व विधायक गिरिनाथ सिंह पार्टी प्रत्याशी हो सकते हैं। इसके अलावा, जेल में बंद राजद नेता सुभाष यादव को कोडरमा से चुनावी मैदान में उतारने की चर्चा भी जोरों पर है।

 

इस प्रकार, झारखंड विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर सभी दलों ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है, जिससे चुनावी माहौल और भी रोचक हो गया है।

Related Posts