National

पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद: भारत और चीन के बीच बड़ा समझौता, विदेश सचिव ने दी जानकारी

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली:पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद पर एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने सोमवार को जानकारी दी कि दोनों देश तनाव कम करने को लेकर एक समझौते पर सहमत हो गए हैं।

समझौते की मुख्य बातें

भारत और चीन के बीच बीते कई वर्षों से पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद को लेकर तनाव अब कम होने लगा है। विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने बताया कि भारतीय और चीनी सैन्य वार्ताकार एक समझौते पर पहुंच गए हैं। इस समझौते के तहत, एलएसी (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) पर पेट्रोलिंग को लेकर दोनों देशों के बीच सहमति बनी है।

तनाव कम होने की संभावना

हाल के कुछ समय में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन दोनों की तरफ से एलएसी पर भारी संख्या में सेना की तैनाती की गई थी। विदेश सचिव ने कहा कि हाल में हुए समझौते से दोनों देशों के बीच डिस-इंगेजमेंट हो रहा है और अंततः उन मुद्दों का समाधान हो रहा है जो इन क्षेत्रों में साल 2020 में पैदा हुए थे। आपको बता दें कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच साल 2020 में लद्दाख के गलवान में बड़ी झड़प हुई थी, जिसमें दोनों देशों की सेनाओं को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था।

पीएम मोदी और जिनपिंग की मुलाकात

इस सफल समझौते की घोषणा पीएम मोदी के ब्रिक्स सम्मेलन में जाने से ठीक पहले हुई है। इस साल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन रूस के कजान में होने जा रहा है, जहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्सा लेंगे। हालांकि, अब तक दोनों नेताओं के बीच किसी बैठक को लेकर अपडेट सामने नहीं आया है।

यह समझौता न केवल द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने का एक महत्वपूर्ण कदम है, बल्कि क्षेत्रीय स्थिरता को भी बढ़ावा देगा।

Related Posts