Regional

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला कंट्रोल रूम एवं सी-विजिल कंट्रोल रूम किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश* 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड। पूर्वी सिंहभूम जिला में विधानसभा निर्वाचन 2024 के सुचारू संपादन के निमित्त गठित जिला कंट्रोल रूम एवं सी-विजिल कंट्रोल रूम का निरीक्षण जिला निर्वाचन पदाधिकारी अन्नय मित्तल द्वारा किया गया । साकची थाना परिसर स्थित जिला कंट्रोल रूम एवं सी-विजिल कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान प्रतिनियुक्त कर्मियों से कार्यप्रणाली की जानकारी ली ।

साथ ही 24×7 एक्टिव रहते हुए आदर्श आचार संहिता संबंधी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए । चेकनाका के माध्यम से वाहनों के सघन जांच, वेबकास्टिंग से मॉनिटरिंग पर बल देते हुए कहा कि चुनाव को प्रभावित करने के लिए किसी भी प्रकार से अवैध शराब, ड्रग्स, नगदी, उपहार की वस्तु का अवैध परिवहन नहीं हो

तथा असामाजिक तत्व जिला में प्रवेश न कर पायें इसे सुनिश्चित करायें तथा जिला कंट्रोल रूम से निरंतर मॉनिटरिंग करें । निगरानी के क्रम में जप्त सामग्रियों का एप के माध्यम से इंट्री करें तथा सभी संबंधित विभाग से समन्वय बनाकर उचित कार्रवाई सुनिश्चित करायें ।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों का 100 मिनट के अंदर निष्पादन किया जाना है । सी-विजिल कंट्रोल रूम के माध्यम से आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लघंन के शिकायत पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करायें ।

आम नागरिक द्वारा शिकायत दर्ज किए जाने पर रिटर्निंग ऑफिसर अपने नजदीक के उड़नदस्ता टीम (एफएसटी) को शिकायत स्थल पर भेजते हुए समयबद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे । सी-विजिल एप में धनराशि वितरण, गिफ्ट / कूपन वितरण, शराब वितरण, पैसा बांटने के लिए कूपन का वितरण, महिलाओं को साड़ी बांटने सहित अन्य प्रकार से प्रलोभन देने की शिकायत की जा सकती है ।

बिना अनुमति पोस्टर, बैनर लगाना, बिना अनुमति बैठक करना, बिना अनुमति के प्रचार में गाड़ी लगाना, धार्मिक तथा उन्मादी भाषणबाजी देकर मतदाताओं को लुभाने या डराने की भी श‍िकायतें की जा सकती हैं । साथ ही सोशल मीडिया पर भी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी शिकायत सोशल मीडिया कोषांग को प्राप्त होने पर समयबद्ध कार्रवाई कंट्रोल रूम के माध्यम से सुनिश्चित करायें।

*जिला नियंत्रण कक्ष (Control Room)एवं C-VIGIL कंट्रोल रूम*

 

0657-2440111, 0657-2221717, 0657-2221718

 

*सोशल मीडिया मॉनिटरिंग कोषांग*

 

9065166481, 9708594491

Related Posts