झार जल पोर्टल पर करें शिकायत, पेयजल समस्याओं का होगा त्वरित समाधान
न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड :पूर्वी सिंहभूम जिलेवासियों की पेयजल संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए झारखंड सरकार ने झार जल पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपनी शिकायतें टोल फ्री नंबर, मोबाइल नंबर या ईमेल के जरिए दर्ज करा सकते हैं। जिला प्रशासन का प्रयास है कि पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनाया जाए और नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो।
बीते एक सप्ताह में जिले से पेयजल संबंधी 744 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 587 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है। इनमें सबसे अधिक 515 मामले चापाकल मरम्मती से संबंधित थे, जबकि लघु जलापूर्ति योजना से 159, वृहद जलापूर्ति योजना से 22, पाइपलाइन लिकेज से 6, जलापूर्ति संबंधी 28, जल गुणवत्ता से 3, शौचालय व स्वच्छता से संबंधित 3 और अन्य 10 शिकायतें थीं।
जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त अनन्य मित्तल ने जिलेवासियों से अपील की है कि यदि उन्हें पेयजल से जुड़ी कोई समस्या होती है, तो वे झार जल पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं। इससे न केवल उनकी समस्या का समाधान होगा, बल्कि पेयजल स्रोतों की समय पर मरम्मत और सुधार भी संभव हो सकेगा।
नागरिक चापाकल मरम्मती, लघु जलापूर्ति योजना, वृहद जलापूर्ति योजना, जल गुणवत्ता और स्वच्छता से संबंधित समस्याओं की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
शिकायत दर्ज कराने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-3456-502, मोबाइल नंबर 94701-76901 या ईमेल (callcentredwsd.jharkhand@gmail.com) का उपयोग किया जा सकता है। यह सुविधा प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्ध है।
जिला प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि सभी शिकायतों का त्वरित समाधान किया जाएगा, जिससे नागरिकों को पेयजल आपूर्ति में किसी प्रकार की समस्या न हो।