Crime

लोहा कारोबारी विक्की भालोटिया तीन फर्जी कंपनी के माध्यम से 10 करोड़ टैक्स चोरी की, जाने कंपनियों के नाम, बच नहीं पाया जेल जाने से

न्यूज़ लहर संवाददाता
“झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर से लोहा कारोबारी विक्की भालोटिया को 10 करोड़ टैक्स चोरी के आरोप में सेंट्रल एक्साइज जीएसटी और डीजीसीआइ की टीम ने सोमवार को गिरफ्तार किया। सोमवार की शाम उसे जेल भेज दिया गया।

समाचार विश्लेषण:
जुगसलाई निवासी विक्की भालोटिया तीन फर्जी कंपनी बना रखा था। जिसमें एमजीएम थाना क्षेत्र में भीलाई पहाड़ी के पते पर औरस मेटल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से 5 करोड़ 26 लख रुपए की टैक्स की चोरी की गई , दूसरी कंपनी यू नो जेट प्रोजेक्ट  प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से 3 करोड़ 71 लख रुपए की टैक्स की चोरी की गई , इसी तरह कोलकाता के पते पर बनी M/S टी .इ .उद्योग नमक फॉर्म से 55 लख रुपए के लगभग की टैक्स चोरी की गई थी जिसकी जांच में भारत सरकार की ओर से संजीव  रंजन बैरियर ने कोर्ट में अपना पक्ष रखा वहीं बचाव पक्षी की ओर से प्रकाश झा  विक्की भालोटिया को बचाने का प्रयास किया। लगभग 10 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के आरोप में जमशेदपुर के प्रमुख लोहा उद्योगपति विक्की भालोटिया को सोमवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। उन्हें सेंट्रल एक्साइज जीएसटी और डीजीसीआइ की टीम ने एक संयोगवश ऑपरेशन के तहत उनके आवास पर पकड़ा था।

मेडिकल परीक्षा के बाद कोर्ट प्रस्तुति:
गिरफ्तारी के बाद विक्की भालोटिया को नजरबंदी के बाद एमजीएम अस्पताल में मेडिकल परीक्षा के लिए भेजा गया, जहां उसकी स्वास्थ्य स्थिति की जाँच की गई। इसके बाद डीजीसीआइ ने उन्हें कोर्ट में प्रस्तुत किया। बाद में विक्की भालोटिया को अंततः जेल जाना पड़ा हालांकि विक्की भालोठिया की ओर से अधिवक्ता प्रकाश झा ने  पुरजोर बचाने  की कोशिश की लेकिन उनकी एक नहीं चली।

पिछली क्रिमिनल रिकॉर्ड का संज्ञान:
डेढ़ माह पहले, डीजीसीआइ ने भालोटिया के घर पर छापामारी की थी, लेकिन  तब वे  पकड़ में नहीं आए  थे । इसके बाद से कोलकाता डीजीसीआइ मुख्यालय की टीम विक्की भालोटिया का पीछा कर रही थी। तीन दिन पहले, विक्की भालोटिया को कोलकाता में एक होटल में गिरफ्तार किया गया, जब वह वहां किसी समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे थे।”

Related Posts