Financial

यूपीआई के नियमों में कई बदलाव:एक वर्ष तक यूटीआई इस्तेमाल नहीं करने वाले का एकाउंट होगा बंद “

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली: आज से यानी 1 जनवरी 2024 से यूपीआई के नियमों में कई बदलाव किए गए हैं, जिसकी घोषणा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने की थी। इन बदलावों के तहत Google Pay, Paytm, PhonePe आदि जैसे पेमेंट ऐप्स और उन अकाउंट को निष्क्रिय करने का आदान-प्रदान किया गया है, जो एक साल से अधिक समय से इस्तेमाल नहीं हो रहे हैं। यह मतलब है कि अगर आप भी एक साल या उससे ज्यादा समय से यूपीआई एप्लिकेशन्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो आपका अकाउंट निष्क्रिय हो सकता है।

 

NPCI के अनुसार, यूपीआई के जरिए दैनिक भुगतान की सीमा बढ़ा दी गई है, जिससे धारक 1 लाख रुपये तक का भुगतान एक दिन में कर सकते हैं। इसके अलावा, आरबीआई ने दिसंबर 2023 में अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए यूपीआई पेमेंट की सीमा को बढ़ा दिया है, जिसकी भुगतान सीमा अब 5 लाख रुपये है।

 

अब यूपीआई पेमेंट करते समय, अगर कोई धारक प्रीपेड भुगतान उपकरणों (PPI) का इस्तेमाल करता है, तो उसे 2,000 रुपये से ज्यादा भुगतान पर 1.1 फीसदी का इंटरचेंज शुल्क देना होगा। इसके अलावा, धोखाधड़ी को रोकने के लिए यूपीआई के जरिए 2,000 रुपये से ज्यादा का भुगतान करने वाले धारकों के पास 4 घंटे की समय-सीमा होगी, जिसके अंदर उन्हें शिकायत कर सकते हैं।

 

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने देश में यूपीआई को विस्तार करने के लिए जापान की कंपनी हिताची (Hitachi) के साथ एक साझेदारी की है, जिसके तहत जल्द ही भारत में यूपीआई एटीएम (UPI ATM) शुरू होने की योजना है। इस एटीएम के जरिए बैंक से कैश विड्रॉ करने का प्रक्रिया आसान हो जाएगा, जहाँ कैश निकालने के लिए क्यूआर स्कैन करना होगा।

Related Posts