Regional

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है? जानें इतिहास, थीम, और महत्व 🧝‍♀️*

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

 

दुनिया भर में महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान के लिए महिलाओं के सम्मान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है, जो लैंगिक समानता की चल रही प्रगति को पहचानने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है। प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। कई कार्यक्रमों का आयोजन कर विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह आयोजित किया जाता है।

 

प्रतिवर्ष 8 मार्च को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक महत्वपूर्ण वैश्विक कार्यक्रम भी है। यह दिन विशेष रूप से दुनिया भर में लैंगिक समानता और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन करते हुए महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान का सम्मान करता है। इस दिन महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने में हुई प्रगति और पूर्ण समानता हासिल करने में अभी भी मौजूद चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाता है।

 

*अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 थीम*

 

हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में लोग महिला दिवस मनाते हैं। यह दिन महिलाओं को व्यक्तिगत और व्यावसायिक उन्नति की दिशा में उनके निरंतर प्रयासों को पहचानने और सम्मान देने के लिए समर्पित है। हर साल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक खास थीम के तहत मनाया जाता है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम “महिलाओं में निवेश: प्रगति में तेजी लाएं” है।

 

*अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 इतिहास*

 

महिलाओं के ऐतिहासिक संघर्षों को याद करने से लेकर समसामयिक उपलब्धियों को पहचानने और समावेशिता को बढ़ावा देने तक, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस जागरूकता बढ़ाने और लैंगिक न्याय के लिए कार्रवाई करने में अत्यधिक महत्व रखता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाये जाने की पहली पहल 20वीं शताब्दी की शुरुआत में की गई थी। यह वह दौर था जब महिलाएं उनके अधिकारों के समर्थन के लिए एकजुट हुईं थी। संयुक्त राज्य अमेरिका में, पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी, 1909 को न्यूयॉर्क में 1908 के कपड़ा श्रमिकों की हड़ताल के साथ एकजुटता में मनाया गया, जहां महिलाओं ने अन्यायपूर्ण कामकाजी परिस्थितियों और अपर्याप्त मजदूरी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

 

*अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 महत्व*

 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की स्थापना के बाद के दशकों में, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक वैश्विक दिन के रूप में मनाया जाने लगा। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, समृद्ध और विकासशील दोनों देशों में विविध पृष्ठभूमि की महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। यह वार्षिक उत्सव महिलाओं के अधिकारों के लिए समर्थन बढ़ाने और राजनीतिक और आर्थिक क्षेत्रों में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण बन गया है। यह गति उभरते वैश्विक महिला आंदोलन के कारण है, जो दुनिया भर में आयोजित चार संयुक्त राष्ट्र महिला सम्मेलनों के प्रभाव से और भी बढ़ गई है।

 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, हम महिलाओं की उपलब्धियों को स्वीकार करने, बदलाव का समर्थन करने और उन सामान्य महिलाओं के साहस और निडरता का उत्सव मनाते हैं, जिन्होंने अपने समुदायों के उत्थान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विश्व स्तर पर उल्लेखनीय प्रगति के बावजूद, कई देशों में महिलाओं के अधिकारों को लेकर भेदभाव जारी है।

 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए विश्व स्तर पर विभिन्न गतिविधियां, जैसे मार्च, आंदोलन, विचार समारोह, क्विज, निबंध लेखन, स्पीच आदि आयोजित किये जाते हैं। कुछ क्षेत्रों में, जहां महिलाओं को असमानता का सामना करना पड़ता है, महिलाओं की स्वतंत्रता का समर्थन करते हुए विरोध प्रदर्शन भी किये जाते हैं।

 

*अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कोट्स*

 

“आप अपने भाग्य के मास्टर स्वयं हैं। आप अपने स्वयं के वातावरण को प्रभावित कर सकते हैं, निर्देशित कर सकते हैं।

 

*- एपीजे अब्दुल कलाम*

सभार

Related Posts