Regional

पूर्व विधायक सनातन महाकुड़ को बीजद ने चंपुआ विस चुनाव का प्रत्याशी बनाया। सोना समर्थकों में खुशी की लहर

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

 

ओड़िशा:महिनों से कई अटकलों में शामिल ओड़िशा प्रदेश की सबसे चर्चित चंपुआ विधानसभा सीट के लिए आखिर कार शनिवार दोपहर में प्रदेश की बीजू जनता दल प्रमुख नवीन पटनायक ने जिला के कद्दावर नेता, पूर्व विधायक सनातन महाकुड़ को बीजद प्रत्याशी घोषित किया। घोषणा के बाद पूरे क्योंझर जिला में सोना खेमें में खुशी की लहर दौड़ने के क्रम में बड़बिल में समर्थकों ने सनातन महाकुड़ जिंदाबाद के नारे लगाते हुए मिठाई खिलाई और जमकर आतिशबाजी की।

वहीं भारतीय जनता पार्टी केन्द्रीय चुनाव समिति एवं बीजू जनता दल द्वारा क्योंझर जिला के चंपुआ विस सीट के लिए घोषणा करने में विलम्ब को राजनीति में सक्रिय रहने वालों के बीच अटकलें तेज हो गई थी और क्योंझर जिले की राजनीति को प्रभावित करने वाले चंपुआ के पूर्व विधायक सनातन महाकुड़ के लिए क्योंझर जिले की अन्य सीटों पर भाजपा के टिकट का बंटवारा स्थगित किया गया है।

जिला के राजनीतिज्ञों का मानना था कि भाजपा टिकट बटवारें से पहले चंपुआ के पूर्व विधायक को पार्टी में शामिल कर अगामी दिनों में टिकट का निर्धारण करेगी। किन्तु लगातार सुर्खियों में रहने चंपुआ विस के पूर्व निर्दलीय विधायक सनातन महाकुड़ को बीजद प्रत्याशी घोषित करने से बीजद खेमें में शान्ति छाई हुई है वहीं चंपुआ विस सीट के प्रबल दावेदार कुशो आपट को पार्टी ने क्योंझर जिला अध्यक्ष घोषित किया है। बता दें कि क्योंझर जिला के सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों सहित पड़ोसी मयूरभंज जिले के करंजिया विधानसभा क्षेत्र में सनातन महाकुड़ का काफी दबदबा रहा है और इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में उनका अपना संगठन और वोट बैंक है। वर्ष 2019 के चुनाव में सनातन ने स्वयं चुनाव नहीं लड़ा लेकिन उन्होंने चंपुआ से मीनाक्षी महंतो को बीजद का उम्मीदवार बनाकर समर्थन किया और मीनाक्षी महंतो विजयी हुई थी।

2024 के विस चुनाव में सनातन महाकुड़ स्वयं उम्मीदवार बनने को इच्छुक होने पर अटकलें लगाई जा रही थी कि सनातन भाजपा खेमें में शामिल होने की चर्चा गर्म थी। वहीं खबर यह भी थी कि सनातन बीजद से जुड़ना चाहते हैं लेकिन उनके समर्थक इसे अफवाह बता रहे थे। खनिज सम्पदा से परिपूर्ण चंपुआ निर्वाचन क्षेत्र से राज्य सरकार की सबसे अधिक राजस्व वसूली होती है इसीलिए बीजद किसी और को नामांकित कर अपने नियंत्रण में रखना चाहती है जबकि सनातन महाकूड़ को बीजद उम्मीदवार बनाने और जीतने के बाद, पार्टी को पता है कि बाद में उन्हें नियंत्रण में रखना मुश्किल होगा। किन्तु शनिवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा चंपुआ विस सीट के लिए सनातन महाकुड़ का नाम घोषणा करने पर राजनीतिज्ञों का मानना है कि सनातन महाकुड़ के सामने आखिरकार बीजद ने हथियार डाल दिए और जिला में जीत का परचम लहराने के लिए सनातन का सहारा लिया है।

Related Posts