Sports

ज्ञान चंद जैन अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता,2023-24 ———————————————– उद्घाटन मैच में इंदिरा गांधी शिक्षा निकेतन ने संत जेवियर्स बालक उच्च विद्यालय को हराया

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित एवं उद्योगपति श्री पदम कुमार जैन द्वारा प्रायोजित 13वीं ज्ञान चंद जैन अंतर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता के उद्घाटन मैच में गत वर्ष की विजेता टीम चक्रधरपुर की इंदिरा गांधी शिक्षा निकेतन ने चाईबासा के संत जेवियर्स बालक उच्च विद्यालय को 36 रनों से पराजित कर अपना विजय अभियान शुरु किया। आज की जीत के साथ ही इंदिरा गांधी शिक्षा निकेतन चक्रधरपुर को कुल चार अंक हासिल हो गए हैं।


चाईबासा के बिरसा मुंडा क्रिकेट स्टेडियम मैदान पर आज सुबह सात बजे से प्रारंभ हुए इस प्रतियोगिता के पहले मैच में टॉस संत जेवियर्स बालक उच्च विद्यालय के कप्तान ने जीता तथा विपक्षी टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। 20-20 ओवरों के निर्धारित इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंदिरा गांधी शिक्षा निकेतन की टीम ने पूरे बीस ओवर खेलकर पाँच विकेट के नुकसान पर 178 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिशान अहमद ने छः चौकों की मदद से 46 रनों की बेहतरीन पारी खेली। अन्य बल्लेबाजों में अभिषेक प्रसाद ने पाँच चौकों एवं दो छक्कों की सहायता से 38 रन, तनुज कुमार प्रधान ने चार चौकों एवं एक छक्का की मदद से 24 रन तथा रमन प्रधान ने एक छक्का की मदद से 20 रन बनाए। संत जेवियर्स बालक उच्च विद्यालय की ओर से सावन गोप ने 21 रन देकर तीन विकेट तथा रजाजुल हक ने 27 रन देकर एक सफलता प्राप्त की।

जीत के लिए निर्धारित बीस ओवर में 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी संत जेवियर्स बालक उच्च विद्यालय के बल्लेबाजों ने भी भरपूर प्रयास किया पर उसके बल्लेबाजों ने पूरे बीस ओवर खेलकर पाँच विकेट के नुकसान पर 142 रन ही बना पाए और 36 रनों से मैच गंवा बैठे। इस विद्यालय की ओर से आयुष मेहता ने चार चौकों की सहायता से 36 रन, अंकित कुमार ने तीन चौकों की मदद से 33 रन तथा सचिन बिरुली ने पाँच चौकों की सहायता से आक्रामक 26 रन बनाए। इंदिरा गांधी शिक्षा निकेतन चक्रधरपुर की ओर से गेंदबाजी करते हुए अभिषेक प्रसाद ने 20 रन देकर दो विकेट तथा रमण प्रधान ने 26 रन देकर दो विकेट हासिल किए जबकि रामानंद नायक को एक सफलता हाथ लगी। मैच समाप्ति के बाद आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में इंदिरा गांधी शिक्षा निकेतन चक्रधरपुर के अभिषेक प्रसाद को उसके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया। यह पुरस्कार पश्चिमी सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ के सदस्य सह जिला महिला चयन समिति के सदस्य गुरमीत सिंह ने प्रदान की।


इससे पूर्व प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन झारखण्ड राज्य क्रिकेट संघ के पूर्व उपाध्यक्ष सह पश्चिमी सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ के महासचिव असीम कुमार सिंह ने की।

उन्होनें दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया तथा दोनों कप्तानों एवं अंपायरों की उपस्थिति में टॉस करवाकर मैच प्रारंभ करने की घोषणा की।

Related Posts