Regional

अमूल ने दूध की कीमतों में की वृद्धि, 3 जून से लागू होंगी नई दरें

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली:लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के बाद देश के प्रमुख दूध विक्रेता कंपनी अमूल ने दूध की कीमतों में वृद्धि कर दी है। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (GCMMF) ने दूध की कीमतों में प्रति लीटर ₹2 का इजाफा किया है। यह नई कीमतें आज यानी 3 जून 2024 से लागू हो गई हैं। बढ़ती महंगाई का असर सीधा आम लोगों की जेब पर पड़ेगा।

अमूल ने इस वृद्धि को उचित ठहराते हुए कहा है कि यह केवल 3-4% की बढ़ोतरी है, जो वर्तमान फूड इन्फ्लेशन की तुलना में काफी कम है। फरवरी 2023 से दाम नहीं बढ़े थे, इसलिए बढ़ोतरी जरूरी थी। अमूल का दावा है कि दूध के उत्पादन और ऑपरेशन कोस्ट में बढ़ोतरी होने की वजह से दाम बढ़ाया गया। पिछले साल अमूल के दूध संघों ने किसानों के दामों में औसतन 6-8% बढ़ोतरी की थी। अमूल की नीति के अनुसार, ग्राहकों के दिए 1 रुपये में से 80 पैसे दूध उत्पादनकर्ता को जाते हैं।

साथ ही, दही के दाम में भी बढ़ोतरी हुई है। इस संबंध में अमूल की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) ने अपने वितरकों को नई कीमतों के साथ एक सूची भेजी है, जिसके चलते यह खबर सामने आई है।

 

इस प्रकार, दूध और दही की कीमतों में वृद्धि का मुख्य कारण उत्पादन लागत में वृद्धि और किसानों को उचित मूल्य प्रदान करना है। नई कीमतें लागू होने से आम लोगों के खर्चों में बढ़ोतरी होगी, लेकिन अमूल का दावा है कि यह कदम आवश्यक था ताकि उत्पादनकर्ताओं को उचित मुआवजा मिल सके और कंपनी के संचालन की लागत को संतुलित किया जा सके।

Related Posts