Regional

चार सूत्री मांगों को लेकर सेल प्रबंधन के साथ वार्ता विफल गुवा खदान में 4 जुलाई से अनिश्चित कालिन स्लो डाउन आंदोलन खदान में प्रारम्भ होगा – मधु कोड़ा

 

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित चाईबासा में संयुक्त यूनियनों ने देर शाम को सेल कर्मियों, ठेका मजदूर व सप्लाई मजदूरों के साथ-साथ पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा तथा जनप्रतिनिधियों एवं ग्राम वासियों ने गुवा सेल के जनरल आफिस का घेराव कर दिया।

यह घेराव गुवा सेल खदान में बाहरी 18 लोगों को दिए गए जॉइनिंग को निरस्त करने की मांग एवं अन्य मांगों को लेकर किया गया। इस दौरान मजदूरों को संबोधित कर पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा ने कहा कि गुवा सेल में बीते दिसंबर माह में बोकारो व अन्य राज्यों से आए 18 बाहरी लोगों को जॉइनिंग दे दिए जाने पर संयुक्त यूनियनों ने एकजुट होकर लगातार आंदोलन कर रहे थे।

इन संयुक्त यूनियनों का नेतृत्व में मधु कोड़ा तथा पूर्व सांसद गीता कोड़ा कर रहे थे। मजदूरों का लगातार आंदोलन को देख सेल प्रबंधन ने सेल के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक बोकारो में की गई थी। जहां सेल के उच्च अधिकारियों ने आश्वस्त

किया था कि गुवा सेल में 18 बाहरी लोगों को गुवा सेल में जॉइनिंग नहीं दी जाएगी। उसके बाद सभी संयुक्त यूनियनों ने अपने आंदोलन को समाप्त कर दिया गया था।

उसके बाद पूण: मई माह में संयुक्त यूनियनों को धोखे में रख चुनाव को लेकर आचार संहिता लगते हीं बाहरी 18 लोगों को जॉइनिंग गुवा सेल प्रबंधन द्वारा करा दी गई। ताकि संयुक्त यूनियन आचार संहिता में कोई आंदोलन ना कर सके। इसका संयुक्त यूनियन पुरजोर विरोध करता है। इसके लिए सभी मजदूरों के साथ पिछले बैठक में आंदोलन की रणनीति बनाई गई थी। जिसमें सेल प्रबंधन को संयुक्त यूनियनों ने बाहरी 18 लोगों को जॉइनिंग दी गई है उसे अभिलंब निरस्त किया जाए या 500 सप्लाई व ठेका मजदूरों को परमानेंट करें। इस पर सेल प्रबंधन ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है। अब संयुक्त यूनियन सेल प्रबंधन के झांसे में नहीं आने वाली है। और इसी आंदोलन को लेकर गुवा जनरल ऑफिस में शक्ति प्रदर्शन कर घेराव कर की गई।

उसके बाद सेल प्रबंधन वार्ता के लिए बैठक की। इस दौरान चार सूत्री मांगों को लेकर सेल की गुवा प्रबंधन एवं आंदोलनकारियों के बीच शाम 5 बजे से 6 बजे तक लगभग एक घंटे तक चली वार्ता बेनतीजा निकला। इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोडा़ ने कहा कि प्रबंधन ने हमारी चारों मांगों में से कोई भी मामले को मानने से इन्कार कर दिया है।

जब तक हमारी मांगे पूरा नहीं होगी तब तक गुवा खदान में 4 जुलाई से अनिश्चित कालिन स्लो डाउन आंदोलन खदान में प्रारम्भ होगा। इसके बाद चरणबद्ध आंदोलन को आगे तेज कर आंदोलन को सफल बनाते हुए मंजिल तक पहुंचायेंगे।

वार्ता में गुआ खदान के सीजीएम कमल भाष्कर,महाप्रबंधक सीबी कुमार, महाप्रबंधक एन के झा के अलावे पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोडा़, मजदूर नेता रामा पाण्डेय, निर्मलजीत सिंह, रमेश गोप, राजेश कोडा़, पंचम जौर्ज सोय, दिलबाग सिंह, मनोज मुखर्जी, जीप सदस्य देवकी कुमारी, मुखिया पद्मिनी लागुरी, मुखिया चांदमुनी लागुरी, टीमु गोच्छाईत, पंसस भादो टोप्पो आदि के अलावे हर बस्ती के एक-एक प्रतिनिधि शामिल थे.

Related Posts