National

_मुठभेड़ में नक्सलियों को किया ढेर… 11 जवानों को मिलेगा ‘वीरता पदक’_*

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

मध्यप्रदेश: दशकों से लाल आतंक का दंश झेल रहे नक्सलवाद के खिलाफ जारी नक्सल उन्मूलन अभियान में बालाघाट पुलिस व हाकफोर्स अपने साहस और पराक्रम के दम पर नक्सलियों के मंसूबों को विफल कर रही है। वर्ष 2022 से अब तक अभियान के तहत पुलिस और हाकफोर्स ने मुठभेड़ में नक्सलियों को ढेर किया है। नक्सलियों को ढेर करने पर बालाघाट जिले के 11 पुलिस अधिकारियों व जवानों को ‘वीरता पदक’ के लिए चुना गया है।

पहली बार मप्र को इतने ज्यादा पदक

 

यह पहला मौका है जब मप्र पुलिस को सर्वाधिक वीरता पदक प्राप्त हुए हैं। पुलिस जानकारी के अनुसार, वीरता पदक के लिए चुने गए पुलिस अधिकारियों व जवानों को आगामी 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा।

बालाघाट जिले की बड़ी उपलब्धि

 

यह बालाघाट जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है, जिसमें एक साथ 11 पुलिस अधिकारी व जवान वीरता पदक के लिए नवाजे जाएंगे। सम्मानित होने वाले अधिकारियों ने तीन आइपीएस अधिकारी भी शामिल हैं। इनमें पुलिस अधीक्षक, तत्कालिक सेनानी हाकफोर्स और सेनानी हाकफोर्स शामिल हैं।

कहां, किस मुठभेड़ में कितने नक्सली किए ढेर

 

थाना गढ़ी अंतर्गत जामसेहरा के जंगल में हुई मुठभेड़ में 49 लाख रुपये के दो इनामी नक्सलियों को जवानों ने मार गिराया था। इस मुठभेड़ में एक नग एके 47, एक नग .315 बोर रायफल, जिंदा कारतूस, दो नग डेटोनेटर बरामद हुए। इसमें शामिल पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ और तत्कालिक हाकफोर्स सेनानी पुनीत गेहलोद को वीरता पदक मिला है।

18 दिसंबर 2022 को थाना मलाजखंड अंतर्गत हर्राटोला जंगल में हुई मुठभेड़ में 14 लाख रुपये का एक इनामी नक्सली मार गिराया गया था। इसमें हाकफोर्स के आशीष शर्मा और हनुमंत टेकाम को वीरता पदक प्रदाय किया गया है।

 

22 अप्रैल 2023 को गढ़ी के कदला जंगल में एसपी समीर सौरभ, सेनानी हाकफोर्स मोती उर्र रहमान, हाकाफोर्स के आशीष शर्मा, मोहनलाल मेरावी व राजेश धुर्वे ने दो महिला नक्सलियों को ढेर किया था।

14 दिसंबर 2023 को गढ़ी के ही कमकोदादर के जंगल में 14 लाख के इनामी नक्सली को ढेर किया गया था। इस मुठभेड़ में हाकफोर्स के नामदेव शर्मा, अरुण कुमार मिश्रा, अतुल कुमार शुक्ला को वीरता पदक प्रदाय किया गया है।

Related Posts