Crime

जमशेदपुर: बाघ का खाल बेचने के आरोप में तीन गिरफ्तार

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखण्ड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर में वन विभाग ने गुरुवार को साकची आमबगान में बाघ का खाल बेचने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। विभाग ने खाल को बरामद कर लिया है और गिरफ्तार आरोपियों की निशानदेही पर अन्य तस्करों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

गुप्त सूचना पर कार्रवाई

 

वन विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि साकची आमबगान में एक व्यक्ति बाघ का खाल बेचने की कोशिश कर रहा है। सूचना मिलने के बाद, विभाग ने नकली ग्राहक बनाकर तस्कर के पास भेजा।

जैसे ही तस्कर ने बाघ का खाल दिखाया, उसे गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार आरोपी अशोक विश्वकर्मा सोनारी का निवासी है। उसके अन्य दो सहयोगियों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

टीम का गठन और छापेमारी

 

वन विभाग के जमशेदपुर प्रमंडल के डीएफओ सबा आलम अंसारी ने बताया कि आरोपियों को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया था। पैसे का प्रलोभन देकर बाघ का खाल खरीदने के बहाने उसे जब्त किया गया। इस मामले में जुड़े अन्य लोगों को भी गिरफ्तार करने के लिए वन विभाग की ओर से छापेमारी की जा रही है।

बाघ की उपस्थिति की संभावना

 

वहीं, रेंज अफसर दिग्विजय सिंह ने कहा कि बाघ का खाल किसी अन्य जगह से लाकर बेचने की कोशिश की जा रही थी। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोल्हान के वन में बाघ के मिलने की कोई संभावना नहीं है। गिराजार आरोपी चाईबासा से बाघ का खाल लाकर साकची में बेचने का प्रयास कर रहा था।

इस कार्रवाई से वन विभाग ने एक बार फिर यह संदेश दिया है कि वह वन्य जीवों की सुरक्षा के प्रति गंभीर है और तस्करी के खिलाफ सख्त कदम उठा रहा है।

Related Posts