Regional

रोजगार की मांग को लेकर विभिन्न गांव के ग्रामीणों ने गुवा सेल प्रबंधन के खिलाफ खोला मोर्चा  

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

झारखण्ड : पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित सेल की गुवा खदान से प्रभावित सारंडा के विभिन्न गांवों के ग्रामीणों ने गुवा खदान प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोला। इस दौरान राजाबेडा़ के मुंडा जामदेव चाम्पिया, जोजोगुटु मुंडा कानुराम देवगम, काशिया-पेचा मुंडा सिंगा सुरीन, बाईहातु मुंडा चिंतामणी चाम्पिया, तितलीघाट मुंडा मनचुडि़या सिधु के संयुक्त नेतृत्व में सभी गांवों के ग्रामीणों की संयुक्त बैठक हुई। बैठक के बाद सभी गांवों के मुंडाओं ने गुवा के सीजीएम के नाम अलग-अलग मांग पत्र सौंपा। सौंपे गये मांग पत्र में कहा गया है कि हमारा गाँव के किसानो का सैकड़ों एकड कृषि भूमि प्रतिवर्ष सेल की गुवा खदान से बह कर आने वाली लौह चूर्ण एवं मिट्टी की वजह से पूरी तरह बंजर हो चुकी है, जिस पर खेती संभव नहीं है। यह खेत हम ग्रामीणों का जीने का अधार था।

अब हमारे पास रोजगार और जीविकोपार्जन का कोई सुविधा नहीं हैं। इसके अलावे खदान से हो रहे वायु एवं जल प्रदुषण की वजह से तमाम प्रकार की बीमारीयों उत्पन्न हो रही है। बेरोजगारी की बजह से युवाओं का पलायन निरन्तर जारी हैं। जो युवक गाँव में है वह वनोत्पाद व जंगल पर पूरी तरह निर्भर है।

हमारी बंजर हो चुकी कृषि भूमि के एवज में ग्रामीणों को उचित मुआवजा एवं गांव के तमाम शिक्षित बरोजगारो को गुवा खदान में सम्मान जनक नौकरी अथवा रोजगार अविंलब उपलब्ध कराया जाए। ऐसा नहीं करने पर हम ग्रामीण गुवा सेल प्रबंधन के खिलाफ आंदोलन को बाध्य होगें, जिसकी जिम्मेवारी प्रबंधन की होगी।

Related Posts