Regional

झारखंड में बांग्लादेशी घुसपैठ की जांच करेगी प्रवर्तन निदेशालय

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

**रांची:** झारखंड के संथाल परगना क्षेत्र के छह जिलों में कथित रूप से बांग्लादेशी घुसपैठ की जांच अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा की जाएगी। ईडी ने रांची के बरियातू थाना में 4 जून 2024 को दर्ज प्राथमिकी (कांड संख्या 188/2024) को टेकओवर किया है।

घटना का विवरण

 

रांची पुलिस ने बरियातू थाना क्षेत्र के हिल व्यू रोड स्थित बाली रिजॉर्ट से तीन युवतियों को पकड़ा था। जांच के दौरान यह पता चला कि ये तीनों महिलाएं बांग्लादेशी नागरिक हैं। इसके बाद, ईडी ने इस मामले को मनी लांड्रिंग अधिनियम के तहत जांच करने का निर्णय लिया है।

जांच की पृष्ठभूमि

 

रांची पुलिस के अनुसंधान में यह जानकारी सामने आई है कि निजी एजेंटों की मदद से बांग्लादेशी नागरिकों की अवैध तरीके से भारत में घुसपैठ कराई जा रही है। इन लोगों को फर्जी दस्तावेजों के माध्यम से भारत की नागरिकता दिलाने का काम किया जा रहा है।

राजनीतिक और सामाजिक प्रभाव

 

झारखंड में बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा स्थानीय जनसंख्या और राजनीति पर गहरा असर डाल सकता है, खासकर आगामी चुनावों के मद्देनजर। इस स्थिति ने राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन के लिए एक चुनौती उत्पन्न कर दी है, क्योंकि यह मामला सुरक्षा और राष्ट्रीयता से जुड़ा हुआ है।

ईडी की इस जांच से यह स्पष्ट होगा कि क्या इस घुसपैठ के पीछे कोई संगठित नेटवर्क काम कर रहा है और इसके राजनीतिक एवं आर्थिक परिणाम क्या हो सकते हैं।

Related Posts