Regional

पीएम मोदी ने लॉन्च किए परम रुद्र सुपरकंप्यूटर, मिलेगा जबरदस्त फायदा; जानिए इनकी 10 खूबियां

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

*पुणे।* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को तीन परम रुद्र सुपरकंप्यूटर के साथ अर्का और अरुणिका नामक हाई-परफार्मेंस कंप्यूटिंग सिस्टम लॉन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तकनीकी की बेहतरी गरीबों को सशक्त करने वाली होनी चाहिए और एक देश बड़ी उपलब्धियों का लक्ष्य केवल तभी साध सकता है, जब उसके पास बड़ा दृष्टिकोण हो। उन्होंने इस दिन को विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में ‘बहुत बड़ी उपलब्धि’ वाला बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी बताया कि उनकी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि तकनीक में शोध से आम आदमी को फायदा मिलना चाहिए। उनका कहना था कि विज्ञान में आत्मनिर्भरता हमारा उद्देश्य है और सरकार विज्ञान, तकनीक और अनुसंधान को प्राथमिकता दे रही है।

सभी व्यक्तियों को लाभ

 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 2015 में राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन शुरू किया था और अब क्वांटम कंप्यूटिंग तकनीक ने बढ़त बना ली है, जिससे सूचना प्रौद्योगिकी, उत्पादन, एमएसएमई और स्टार्टअप की बेहतरी में मदद मिलेगी। एआई और मशीन लर्निंग से जुड़े मॉडल बनाने में सक्षम होने से सभी व्यक्तियों को लाभ होगा।

उन्होंने मिशन गगनयान की तैयारियों का भी उल्लेख किया और कहा कि 2035 तक भारत का अपना स्पेस स्टेशन होगा। इसके अलावा, भारत अपना खुद का सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम बना रहा है, जो वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।

 

अर्का और अरुणिका: मौसम अनुसंधान के लिए नई दिशा

 

पीएम मोदी ने बताया कि अर्का और अरुणिका नाम सूर्य से संबंधित हैं। ये 850 करोड़ रुपये के हाई-परफार्मेंस कंप्यूटिंग सिस्टम पुणे स्थित भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान और नोएडा स्थित राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र में स्थापित किए गए हैं। इनमें असाधारण कंप्यूटिंग शक्ति है, जो उष्णकटिबंधीय चक्रवातों, भारी वर्षा, तूफान, ओलावृष्टि, लू, सूखा और मौसम से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं की भविष्यवाणी करने में मदद करेगी।

परम रुद्र सुपरकंप्यूटर से जुड़ी 10 बातें

 

1. **130 करोड़ रुपये** की लागत में भारत में विकसित किया गया पूरा सिस्टम।

2. **दिल्ली, पुणे और कोलकाता** में स्थापित किए गए हैं।

3. **एमएल और डीएल फ्रेमवर्क** पर एआई क्षमता।

4. **क्लाउड सर्विस** के रूप में कंप्यूट/स्टोरेज प्रदान करेंगे।

5. **एआई और मशीन लर्निंग** क्षमता से आम लोगों को तकनीक का फायदा मिलेगा।

6. **भौतिकी, पृथ्वी विज्ञान और ब्रह्माण्ड विज्ञान** में उन्नत शोध में मदद करेंगे।

7. **युवा विज्ञानियों** के लिए बेहतरीन तकनीक प्रयोग का मंच तैयार करेंगे।

8. **मौसम, बायोइनफार्मेटिक्स और मैटेरियल साइंस** आदि के कार्य को आसान बनाएंगे।

9. **तकनीक से दुनिया बदलने** और भारत को वैश्विक नेतृत्व करने की स्थिति में लाएंगे।

10. **उच्चतम सटीकता** के साथ महत्वपूर्ण मौसम घटनाओं की भविष्यवाणी करेंगे।

 

यह लॉन्च भारत की वैज्ञानिक क्षमता को बढ़ाने और अनुसंधान को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पीएम मोदी के अनुसार, यह पहल न केवल तकनीकी प्रगति का प्रतीक है बल्कि देश के विकास में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।

Related Posts