Crime

_यूपी के तीर्थयात्रियों की बस का ओडिशा में एक्सीडेंट; बालासोर में 20 फीट खाई में पलटी, 4 की मौत, 30 घायल_*

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

बालासोर(ओडीशा): जगन्नाथपुरी तीर्थ यात्रा पर गई उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के श्रद्धालुओं से भरी बस ओडिशा के बालासोर जिले में खाई में पलट गई. हादसे में एक महिला सहित 4 श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि 30 घायल हो गए. इनमें 13 की हालत गंभीर बताई गई है. बलरामपुर जिला प्रशासन लगातार बालासोर प्रशासन से संपर्क बनाए हुए है.जानकारी के अनुसार 18 सितंबर को श्रद्धालुओं को लेकर एक बस तीर्थ यात्रा पर गई थी, जिसमें बलरामपुर और सिद्धार्थनगर जिले के करीब 61 श्रद्धालु थे. जगन्नाथ पुरी दर्शन के लिए जाते समय ओडिशा के बालासोर जिले में जलेश्वर बाईपास के पास सड़क से 20 फीट नीचे बस पलट गई.

बालासोर के अतिरिक्त कलेक्टर सुधाकर नायक ने बताया कि गंभीर रूप से घायल 13 तीर्थयात्रियों को जिला मुख्यालय अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जबकि अन्य को जलेश्वर के जेके भट्टाचार्य अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है.

जिस वक्त यह हादसा हुआ, उस समय पर्यटक भगवान जगन्नाथ मंदिर के दर्शन के लिए पुरी जा रहे थे. प्रारंभिक रिपोर्ट से पता चलता है कि बस 18 सितंबर को यूपी से रवाना हुई थी. पुरी जाने से पहले यात्रियों ने बिहार और झारखंड, कोलकाता का दौरा किया.

हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस ने अग्निशमन अधिकारियों और स्थानीय लोगों की मदद से तीर्थयात्रियों को खाई से बाहर निकाला. इस बीच, अतिरिक्त कलेक्टर सुधाकर नायक मौके पर पहुंचे और जांच शुरू की.

 

अतिरिक्त कलेक्टर सुधाकर नायक ने बताया कि “हाईवे पर मधुबन ढाबे के पास दोपहर 1-1:30 बजे के बीच बस पलट गई. तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए, जलेश्वर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और अग्निशमन अधिकारियों, स्थानीय लोगों और मीडियाकर्मियों की मदद से तुरंत बचाव अभियान चलाया. हादसे में चार की मौत हो गई. मृतकों की पहचान कर ली गई है और उनके परिजनों को सूचित कर दिया गया है. दुर्घटना के पीछे का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चल तका है.”

बस में सवार कमला देवी उम्र 60 वर्ष निवासी बेलहसा जनपद बलरामपुर, राजेश कुमार मिश्र उम्र 48 वर्ष पिपरा जनपद बलरामपुर, राम प्रसाद और संतराम निवासी इटवा जनपद सिद्धार्थनगर की मौत हो गई. जबकि करीब 30 यात्री घायल हो गए, जिन्हें बालासोर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

घायलों में अधिकांश बलरामपुर जनपद के रहने वाले हैं. घायलों में मुला देवी, शांति यादव, कपूर सिंह, हेमलता सिंह, तुषार मिश्र, बिट्टा देवी, राम प्रसाद, संजीवन यादव, पुत्ततण यादव, बुढ़ाई लाल शामिल हैं.

 

बलरामपुर जिलाधिकारी ने बताया की बालासोर जिला प्रशासन से बलरामपुर जिला प्रशासन लगातार संपर्क बनाए हुए है. घायलों के बेहतर इलाज के लिए लगातार कोशिश जारी है. शवों को लाने के लिए व्यवस्था बनाई जा रही है. दुर्घटना में घायल और मारे गए लोगों के परिजनों से जिला प्रशासन संपर्क बनाए हुए है.

घटना की जानकारी मिलने पर क्षेत्रीय विधायक राजेश यादव ने हादसे में मारे गए लोगों और घायलों के परिजनों से मुलाकात की. उन्होंने प्रदेश सरकार से हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 10-10 लाख और घायलों को 2-2 लाख सहायता देने की मांग की है.

 

सीएम योगी ने हादसे का लिया संज्ञान: ओडिशा के बालासोर में हुए हादसे का सीएम योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है. सीएम ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है. साथ ही घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. मुख्यमंत्री ने ओडीशा हादसे को लेकर सीएम ऑफिस को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं. सीएम कार्यालय और बलरामपुर प्रशासन ओडिशा प्रशासन से संपर्क कर हर संभव सहायता पहुंचाने में लगा हुआ है.

Related Posts