Regional

जमशेदपुर: टाटा जू में दुर्लभ सफेद बाघ कैलाश की मौत, जू में गम का माहौल

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड।जमशेदपुर के बिष्टुपुर स्थित टाटा जू में दुर्लभ प्रजाति के सफेद बाघ कैलाश की रविवार को मौत हो गई। कैलाश की उम्र 14 वर्ष से अधिक थी, और वह पिछले दो वर्षों से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित था। उसकी मौत से जू प्रबंधन और कर्मचारियों में शोक की लहर है।

जू प्रबंधन ने कैलाश का पूरे विधि-विधान से अंतिम संस्कार किया। जू के वरिष्ठ डॉक्टर पालित ने बताया कि सफेद बाघ की औसतन उम्र नौ से दस वर्ष होती है, लेकिन कैलाश अपनी उम्र से अधिक समय तक जीवित रहा। उन्होंने कहा कि कैलाश की लंबी उम्र इस दुर्लभ प्रजाति के संरक्षण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है।

जू प्रशासन अब कैलाश की कमी को पूरा करने के लिए एक और सफेद बाघ लाने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा, जू में मौजूद दो बाघिनों के साथ प्रजनन प्रक्रिया की योजना बनाई जा रही है ताकि भविष्य में सफेद बाघ के बच्चों को जन्म दिया जा सके और जू में इस प्रजाति को संरक्षित रखा जा सके।

जू के निदेशक ने कहा, “कैलाश हमारी जू का अहम हिस्सा था, उसकी कमी को हम महसूस करेंगे। हम जल्द ही एक नया सफेद बाघ लाने की कोशिश करेंगे ताकि कैलाश की याद को जीवित रखा जा सके और जू में आने वाले लोग भी इस दुर्लभ प्रजाति को देख सकें।”

कैलाश के निधन से जू में आने वाले पर्यटकों में भी निराशा का माहौल है, जो उसे देखने आते थे। जू प्रबंधन ने सभी से धैर्य बनाए रखने की अपील की है और भरोसा दिलाया है कि जल्द ही कैलाश की कमी को पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे।

Related Posts