Regional

झारखंड के युवाओं के नाम चम्पाई सोरेन का खुला पत्र: एक नया झारखंड बनाने का संकल्प

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने राज्य के युवा साथियों के लिए एक खुला पत्र जारी किया है, जिसमें उन्होंने युवाओं की आकांक्षाओं, समस्याओं और भविष्य को लेकर अपने विचार साझा किए हैं। इस पत्र में उन्होंने युवाओं की शक्ति को पहचानते हुए, उन्हें एक नई दिशा देने का आश्वासन दिया है।

युवा शक्ति का महत्व

 

चम्पाई सोरेन ने पत्र में कहा है कि “युवा शक्ति के कंधों पर किसी भी राज्य तथा राष्ट्र का भविष्य होता है।” उन्होंने यह भी बताया कि झारखंड राज्य, जो मात्र 24 वर्ष पुराना है, में युवाओं के मन में कई सपने और आकांक्षाएं हैं।

समस्याओं की पहचान

 

मुख्यमंत्री ने स्वीकार किया कि कई युवा अपने परिवार और समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं, लेकिन व्यवस्था की बाधाओं के कारण वे मजबूर हैं। उन्होंने कहा, “हमने आपकी परेशानियों तथा आपके मुद्दों को करीब से देखा एवं समझा है।”

विकास की दिशा में कदम

 

सोरेन ने अपने राजनीतिक सफर का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने हमेशा युवाओं, छात्रों और महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए काम किया है। उन्होंने पिछले साढ़े चार दशकों में दर्जनों डिग्री कॉलेज, पॉलीटेक्निक और अन्य शिक्षण संस्थानों का निर्माण करने की बात कही।

 

नियुक्ति प्रक्रियाओं का आश्वासन

 

पत्र में उल्लेख किया गया है कि भाजपा सरकार बनने के तुरंत बाद 2.87 लाख नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके साथ ही, 5 लाख युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने का वादा किया गया है।

 

पारदर्शिता और भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था

 

चम्पाई सोरेन ने एक ऐसी व्यवस्था बनाने का संकल्प लिया है जहाँ हर कोई, चाहे वह क्लर्क हो या मुख्यमंत्री, आपकी शिकायतों को सुनेगा और उन पर ईमानदारी से कार्रवाई करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार कैलेंडर बना कर पारदर्शिता से सभी नियुक्ति प्रक्रियाओं को पूरा करेगी।

युवा मतदाताओं से अपील

 

पत्र में विशेष रूप से उन युवाओं से अपील की गई है जो पहली बार वोट देने जा रहे हैं। सोरेन ने कहा, “झारखंड में भाजपा को वोट देकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के हाथों को मजबूत बनाएं।”

 

नया झारखंड बनाने का संकल्प

 

अंत में, चम्पाई सोरेन ने सभी युवाओं को एकजुट होकर “नया झारखंड” बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह समय उन लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने का है जिन्होंने इस नए राज्य के साथ अपने बेहतर भविष्य के सपने देखे थे।

 

यह पत्र झारखंड के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन सकता है और उन्हें अपने अधिकारों एवं आकांक्षाओं की दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

Related Posts