Regional

झारखंड विधानसभा चुनाव: जनता दल (यू) को मिला “गैस सिलेंडर” चुनाव चिन्ह

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड:जमशेदपुर में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जनता दल (यू) ने “गैस सिलेंडर” चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। यह चुनाव चिन्ह पहले भारतीय जनतंत्र मोर्चा (भाजमो) का था, लेकिन भाजमो के जदयू में विलय के बाद निर्वाचन आयोग ने इसे जदयू को आवंटित कर दिया है।

सरयू राय का चुनावी मैदान

 

सरयू राय, जो जमशेदपुर पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे, का चुनाव चिन्ह “गैस सिलेंडर” होगा। उल्लेखनीय है कि उन्होंने 2019 में भी इसी चिन्ह पर जमशेदपुर से चुनाव लड़ा था, जिससे उनकी पहचान इस चिन्ह से जुड़ी हुई है।

निर्वाचन आयोग का पत्र

 

इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के सचिवालय की अंडर सेक्रेट्री जसमीत कौर ने 16 अक्टूबर 2024 को झारखंड के मुख्य चुनाव अधिकारी को एक पत्र लिखा। पत्र में उन्होंने बताया कि जदयू ने झारखंड में “गैस सिलेंडर” चुनाव चिन्ह आवंटित करने की मांग की थी, जिसे आयोग ने मान लिया।

 

अन्य राज्यों में मान्यता

 

जदयू पार्टी बिहार, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर में भी मान्यता प्राप्त है, जहां उनका चुनाव चिन्ह “तीर” है। झारखंड में “गैस सिलेंडर” के आवंटन से पार्टी को स्थानीय स्तर पर एक मजबूत पहचान मिलेगी और यह आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी रणनीति का महत्वपूर्ण हिस्सा बनेगा।

इस तरह, जनता दल (यू) अपने पुराने चिन्ह के साथ फिर से मैदान में उतरने के लिए तैयार है, जिससे पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों में उत्साह बढ़ा है।

Related Posts