weather report

भारत में मौसम का बदलाव: चक्रवाती तूफान और भारी बारिश की चेतावनी

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली:भारत के विभिन्न राज्यों में मौसम की स्थिति में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। जहां कुछ राज्यों में ठंड दस्तक दे रही है, वहीं दक्षिण भारत के कई हिस्सों में मूसलधार बारिश जारी है। पूर्वोत्तर मानसून ने दक्षिण भारत में प्रवेश कर लिया है, जिससे तमिलनाडु, पुडुचेरी, और कर्नाटक जैसे राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं।

चक्रवाती तूफान का खतरा

 

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में 22 अक्टूबर के आसपास एक नया लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है। यह सिस्टम उत्तरी अंडमान सागर पर 20 अक्टूबर के आसपास विकसित होगा और 24 अक्टूबर तक एक डिप्रेशन में बदल सकता है। इसके चलते अगले 3-4 दिनों में दक्षिण भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

हवा की गति

 

मौसम विभाग ने बताया कि केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, और गुजरात के तटों पर हवाएं 35 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल सकती हैं। इस दौरान समुद्र तटों के आसपास रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है, खासकर मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है।

बारिश का पूर्वानुमान

 

– **तमिलनाडु और पुडुचेरी**: 18, 20, 21 और 24 अक्टूबर को भारी बारिश होगी।

 

– **दक्षिण आंतरिक कर्नाटक**: 18, 20 और 21 अक्टूबर को बारिश की संभावना।

– **उत्तर आंतरिक कर्नाटक**: 20 और 21 अक्टूबर को भारी बारिश।

 

– **तटीय आंध्र प्रदेश**: 24 अक्टूबर को तेज बरसात हो सकती है।

 

– **अंडमान निकोबार द्वीप समूह**: 20-21 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना।

– **पश्चिम बंगाल और ओडिशा**: 23 और 24 अक्टूबर को बारिश का पूर्वानुमान।

 

मैदानी इलाकों का मौसम

 

मौसम विभाग ने स्पष्ट किया है कि अगले एक हफ्ते के दौरान उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में बारिश नहीं होगी। हालांकि, दक्षिण भारत में बारिश के कारण उत्तर भारत में ठंड बढ़ने की संभावना है।

 

इस प्रकार, आने वाले दिनों में भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम की गतिविधियों पर ध्यान देना आवश्यक होगा। सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि वे मौसम विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित रहें।

Related Posts