Crime

सरायकेला-खरसावां में अवैध विदेशी शराब की बड़ी खेप बरामद, पांच गिरफ्तार

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड।सरायकेला-खरसावां जिले में विधानसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर अवैध शराब निर्माण और बिक्री पर कड़ी नजर रखने के लिए पुलिस का सघन छापेमारी अभियान जारी है। इसी कड़ी में 18 अक्टूबर 2024 को कुचाई थाना अंतर्गत लोपटा गाँव के जंगली पहाड़ी क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने अवैध अंग्रेजी शराब की एक बड़ी खेप बरामद की है।

पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि इस इलाके में अवैध शराब का निर्माण और बिक्री की जा रही है। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर एक छापेमारी दल का गठन किया गया और निर्धारित स्थान पर पहुंचकर कच्चे मकान की घेराबंदी की गई।

पुलिस ने छापेमारी के दौरान पाँच व्यक्तियों को अवैध अंग्रेजी शराब को बोतलों और कार्टनों में पैक करते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया। घटनास्थल से 388 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब, 20 लीटर के 18 जार, 40 लीटर के 3 गैलन, 35 लीटर का एक गैलन शराब, और 200 लीटर के 4 ड्रम स्प्रिट बरामद हुए।

 

इसके अलावा शराब की बोतलों पर लगाने के लिए रॉयल स्टेग और किंग्स गोल्ड ब्रांड के स्टीकर, खाली कांच की बोतलें, और पैकिंग सामग्री भी जब्त की गई। पुलिस को मौके से शराब में मिलाने वाला रंग, प्लास्टिक के बोतलें, मोटरसाइकिल और 4 मोबाइल फोन भी मिले हैं।

पकड़े गए अभियुक्तों में सालुका बाँकिरा, राम लाल हेम्ब्रम, गणेश मुण्डा, राम सोय, और सिकुर सोय शामिल हैं। सभी अभियुक्त सरायकेला-खरसावां जिले के विभिन्न गाँवों से ताल्लुक रखते हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में इस अवैध धंधे में अन्य व्यक्तियों की संलिप्तता का खुलासा किया है, जिसके बाद पुलिस ने उनके खिलाफ भी कार्रवाई शुरू कर दी है।

इस मामले में कुचाई थाना में कांड संख्या 34/2024 के तहत मामला दर्ज किया गया है। अभियुक्तों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 336/338/340/341 और उत्पाद अधिनियम की धारा 47(ए) एवं कॉपीराइट एक्ट की धारा 63 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में कुचाई थाना, खरसावां थाना, आमदा ओपी और दलभंगा ओपी के अधिकारियों और सशस्त्र जवानों ने संयुक्त रूप से इस छापेमारी अभियान को अंजाम दिया।

पुलिस की इस बड़ी कार्रवाई के बाद क्षेत्र में अवैध शराब कारोबारियों में हड़कंप मच गया है और पुलिस अब बाकी बचे आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है। चुनावी मौसम के मद्देनजर पुलिस ने अवैध शराब और मादक पदार्थों के खिलाफ अपनी मुहिम और तेज कर दी है।

Related Posts