Politics

झारखंड चुनाव: सीट बंटवारे पर आरजेडी की नाराजगी, अकेले चुनाव लड़ने के संकेत

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

रांची।झारखंड में विधानसभा चुनावों से पहले इंडिया गठबंधन के भीतर सीट बंटवारे को लेकर तनाव गहरा गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और कांग्रेस पार्टी ने संयुक्त रूप से 81 विधानसभा सीटों में से 70 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। शेष 11 सीटों को राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और अन्य सहयोगी दलों के लिए छोड़ा गया है, जिससे आरजेडी नाराज है।

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता मनोज कुमार झा ने रविवार, 20 अक्टूबर को संकेत दिया कि उनकी पार्टी, जो बिहार में प्रभावशाली उपस्थिति रखती है, पड़ोसी राज्य झारखंड में अकेले चुनाव लड़ सकती है।

उन्होंने कहा, “12-13 सीटों से कम हमें स्वीकार्य नहीं है। आरजेडी की 18-20 सीटों पर मजबूत पकड़ है, लेकिन हम गठबंधन को बनाए रखने की कोशिश करेंगे और आखिरी तक नाव को डूबने नहीं देंगे।”

मनोज कुमार झा ने झारखंड में आरजेडी के अकेले चुनाव लड़ने की संभावना पर भी विचार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “अगर आरजेडी अकेले चुनाव लड़ती है, तो भी हम 60-62 सीटों पर इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों की खुलकर मदद करेंगे। हालांकि, उन सीटों पर हम अपने उम्मीदवार उतारेंगे, जहां 2014 और 2019 के चुनावों में आरजेडी दूसरे स्थान पर रही थी। जिन क्षेत्रों में हाल ही में हमारी पार्टी का प्रभाव बढ़ा है, वहां भी हम उम्मीदवार उतारेंगे। सीटवार जानकारी जल्द साझा की जाएगी।”

आरजेडी की इस नाराजगी से इंडिया गठबंधन के भीतर सीट बंटवारे को लेकर असमंजस बढ़ता दिख रहा है।

Related Posts