Regional

सीजीपीसी के आग्रह पर कीर्तन दरबार में तबदीली, अब क्लब के बजाय सोनारी गुरुद्वारा साहिब में मनाया जायेगा गुरु रामदास जी का प्रकाश दिहाड़ा* 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड।कोल्हान में सिखों की सिरमौर धार्मिक संस्था सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (सीजीपीसी) के अनुरोध पर सकारात्मक पहल करते हुए गुरु रामदास सेवा दल ने सोनारी गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी द्वारा सहयोग की पेशकश के बाद एक दिवसीय कीर्तन दरबार के आयोजन स्थली को परिवर्तन कर कथित क्लब से गुरुद्वारा साहिब सोनारी में हस्तांतरित कर प्रशंसनीय कार्य किया है।

बुधवार को इस विषय पर प्रकाश डालते हुए सीजीपीसी के प्रधान सरदार भगवान सिंह ने बताया कि उन्हें जानकारी प्राप्त हुई थी जिसमे धार्मिक संस्था गुरु रामदास सेवा दल, सोनारी द्वारा सिखों के चौथे गुरु साहब गुरु रामदास जी का प्रकाश दिहाड़ा किसी क्लब में आयोजित किये जाने की बात कही गयी थी, जो कि सरासर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के फरमान अनुसार नियमावली के विरुद्ध थी।

इस पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने एवं अकाली दल, जमशेदपुर ने आयोजन समिति के अध्यक्ष सरदार बलबीर सिंह से अनुरोध किया कि फरमान का सम्मान करते हुए वे कीर्तन दरबार का आयोजन किसी क्लब के बजाय गुरुद्वारा साहिब में आयोजित किया जाये। भगवान सिंह ने बताया इस विषय पर उन्होंने सोनारी गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के प्रधान सरदार तारा सिंह से भी सी विषय पर सहयोग का अनुरोध किया जिसे तारा सिंह ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

इस तरह दोनों पक्षों ने कौमी एकता का प्रेरणादायक परिचय देते हुए कीर्तन दरबार सोनारी गुरुद्वारा साहिब में 26 अक्टूबर को आयोजित करने का फैसला कर समाज में सकारात्मक सन्देश दिया है। भगवान सिंह दोनों ही पक्षों का हार्दिक धन्यवाद किया और जमशेदपुर की संगत से अपील की है कि कीर्तन दरबार में हाजरी भर कर गुरु घर की खुशियां प्राप्त करें।

सीजीपीसी के आग्रह का सम्मान कर कौमी एकता बरकरार रखने के लिए सरदार भगवान सिंह, अमरजीत सिंह और गुरचरण सिंह बिल्ला सहित अकाली दल, जमशेदपुर ने बलबीर सिंह और तारा सिंह का आभार जताया।

Related Posts