Regional

उपायुक्त ने रात्रि निरीक्षण कर कांवरिया पथ में श्रद्धालुओं से बातचीत कर उन्हें मिल रही सुविधाओं की वस्तुस्थिति से अवगत हुए….

 

उपायुक्त ने मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं सुरक्षाकर्मी को विनम्रता व भाव के साथ श्रद्धालुओं की सेवा करने का दिया निर्देश….

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

झारखंड:देवघर श्रावणी मेला, 2023 के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री ने सम्पूर्ण मेला क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले रुटलाइन व कांवरिया पथ का निरीक्षण किया। इसके अलावे उपायुक्त ने समाहरणालय स्तिथ कम्पोजिट कंट्रोल रूम व नेहरू पार्क स्तिथ आईएमसीआर कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर मेला को लेकर की गई तैयारियों की वस्तुस्थिति का जायजा लिया। साथ ही प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी को मेला के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर आवश्यक निर्देश दिया, ताकि श्रावणी मेला के दौरान चौबीसों घंटे कंट्रोल रूम एक्टिव मोड में कार्यरत रहें। साथ कम्पोजिट कंट्रोल रूम में किए गए इंतजामों की वस्तुस्थिति से अवगत हुए।

 

इसके अलावे निरीक्षक के क्रम में उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों की टीम के साथ बरमसिया से सरकार भवन से बीएड कॉलेज, तिवारी चौक, शिवराम झा चौक, बीएन झा पथ मोड़ शिवगंगा घाट, नेहरू पार्क में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को लेकर किये गए विभिन्न इंतजामों की वस्तुस्थिति से अवगत हुए। साथ ही उपायुक्त ने निरीक्षण के क्रम में मेला क्षेत्र में प्रतिनियुक्त अधिकारी, दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सुरक्षाकर्मी को निर्देशित करते हुए कहा कक विनम्रता व भाव के साथ श्रद्धालुओं की सेवा करें, ताकि बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर से श्रद्धालुओं एक सुखद अनुभूति लेकर प्रस्थान करें। आगे उपायुक्त ने बाघमारा टेंट सिटी, कोठिया टेंट सिटी के अलावा कांवरिया पथ में आध्यात्मिक भवन का निरीक्षण करते हुए विश्राम कर रहे श्रद्धालुओं से बातचीत करते हुए उन्हें मिल रही सुविधाओं की वस्तुस्थिति से अवगत हुए। साथ संबंधित अधिकारियों को टेंट सिटी में विशेष साफ-सफाई के अलावा श्रद्धालुओं को दी जा रही सुविधा व इंतजामों को बेहतर बनाए रखने का निर्देश दिया।

 

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने नंदन पहाड़ से सिंघवा काली बाड़ी मोड़, शिल्पग्राम मोड़ से सर्किल से नंदन पहाड़ वाटर फिल्टर पॉइंट, सिंघवा से कुमैठा क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर किए गए विभिन्न कार्यों की जांच करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया, ताकि रुटलाइन में कतारबद्ध श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या या असुविधा न हो। इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने रुटलाइन में सुरक्षात्मक उपायों की बारीकी से जांच करते हुए संबंधित अधिकारियों व कार्यपालक अभियंता को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया, ताकि देवघर आने वाले देवतुल्य श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। साथ ही उपायुक्त ने नगर निगम व संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि साफ-सफाई, स्वास्थ्य सुविधा, सूचना सह सहायता केंद्र, पेयजल, शौचालय की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

 

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को कतारबद्ध करने को लेकर किए गए बेरिकेड्स के अलावा विधि व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। साथ ही निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने दुम्मा बॉर्डर से खिजुरिया कांवरिया पथ में मेला के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं यथा बालू बिछाई का कार्य, पण्डाल, साफ-सफाई, बेरिकेडिंग, पथ प्रकाश, काँवरियों के लिए पेयजल, शौचालय, इंद्र वर्षा, साफ-सफाई, कचड़ा उठाव, वैकल्पिक प्रकाश व्यवस्था, आवासन, स्वास्थ्य सुविधा, सूचना सह सहायत केंद्र, पर्यटन केंद्र आदि की अद्यतन स्थिति की जायजा लिया। साथ ही कांवरिया पथ में उपायुक्त ने श्रद्धालुओं से बातचीत कर चलने में मिल रहे आराम के अलावा दी जा रही विभिन्न सुविधाओं की वस्तुस्थिति से अवगत हुए।

 

*इस दौरान उपरोक्त के अलावा* जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी, अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

Related Posts