Crime

जेल में पिटाई का बदला लेने और नाम कमाने के लिए हत्या करना चाह रहा था शाहिद बच्चा, सामने आ गया कोर्ट क्लर्क और हो गए शिकार…… सुरक्षा कड़ी करने के लिए जोनल जज,डीसी,एस एस पी ने कोर्ट का लिया जायजा

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर न्यायालय में एडीजे-1 के क्लर्क पर हुए हमले में आरोपी शाहिद बच्चा ने नया खुलासा किया है।अगर उसकी बात मानें तो शुक्रवार को कोर्ट क्लर्क की जगह कोई भी अकेला व्यक्ति मिलता तो वह उस व्यक्ति की हत्या कर नाम कमाना चाहता था।वह अपराधी की दुनिया में डांन बनना चाहता था। पुलिस पूछताछ में शाहिद बच्चा ने बताया है कि वह अनेकों बार छोटे अपराधी में जेल जा चुका है। जिसमें चोरी, छिनतई,मारपीट के मामले है। उम्र कम होने के कारण बाल सुधार गृह ( जुमनाईल जेल) में भेज दिया जाता था। यहां पहले से बंद कैदी जेल आने कारण जाने के बाद पिटाई करते थे।वे कहते थे कि मर्डर केस में जेल आता तो तुम्हारी इज्जत करते। इससे वह अपने को अपमानित महसूस करता था।वह ठान लिया था कि जेल निकलने के बाद किसी का भी हत्या कर नाम कमाएगा।वह जेल से बाहर आते ही साकची से एक चापड खरीद कर हत्या करने के लिए अकेले व्यक्ति की तलाश में घुमाने लगा।वह जहां भी गया, वहां चार-पांच की संख्या में लोग मिले।इस दौरान कोर्ट के पास पहुंचा और अन्दर घुस गया। यहां एसडीजेएम और उनके बगल वाले कोर्ट में गया। लेकिन यहां भी अधिक लोग थे।इस लिए हत्या नहीं कर पाया।इस बीच वह भवन के ऊपरी वाले भाग में पहुंचा। यहां गार्ड ने रोकने का प्रयास किया। वह गार्ड को छका कर भाग निकला। भागने के क्रम में एडीजे
के कोर्ट में घुस गया। सामने क्लर्क दिखा।उसकी हत्या करने के लिए चापड चला दिया।तब तक अन्य लोग वहां आ गए।इस लिए क्लर्क की हत्या नहीं कर पाया।

भागने का रास्ता नहीं जानने के कारण पकड़ा गया

शाहिद बच्चा ने पुलिस को बताया है कि वह क्लर्क पर चापड से हमला करने के बाद भागने का प्रयास किया। उसे रास्ता पता नहीं था इसलिए पकड़ा गया। बताया जा रहा है कि जब शाहिद बच्चा कोर्ट क्लर्क पर हमला कर भागने के दौरान कोर्ट कर्मचारी से बाहर जाने का रास्ता पूछा, तो उस कर्मचारी ने मामले की नजाकत को समझते हुए गलत दिशा बता दिया। इस बीच कोर्ट परिसर में शोर हो गया की कोई अपराधी ने किसी को हथियार से मारकर जख्मी कर दिया है। इसलिए कोर्ट परिसर में मौजूद सभी लोग सतर्क हो गए और भगाने के सारे दरवाज को बंद कर दिया गया। जिसके कारण सहित बच्चा पकड़ा गया।

दुकानदार और शाहिद बच्चा के बयान को पुलिस ने मिलाया

शाहिद बच्चा के बयान के आधार पर पुलिस ने साकची से उस दुकानदार को खोज निकाला, जहां से उसने चापड खरीदा था। दुकानदार ने पुलिस को बताया कि हमला करने वाला व्यक्ति उसके दुकान से चापड़ खरीद कर ले गया था। उसे यह पता नहीं था कि वह चापड से किसी की हत्या करेगा ।पुलिस ने दुकानदार के बयान को रिकॉर्ड किया है और शाहिद बच्चों के बयान से मिला करके सत्य पाया है।

कोर्ट की सुरक्षा कड़ी करने के लिए जोनल जज, डीसी और एस एस पी ने लिया जायजा

जमशेदपुर न्यायालय में एडीजे-1 के क्लर्क पर हुए हमले के बाद शनिवार को जोनल जज सुजीत नारायण प्रसाद जमशेदपुर न्यायालय पहुंचे।उनके साथ पूर्वी सिंहभूम जिले के एसएसपी और डीसी भी थे। उन्होंने न्यायालय के पदाधिकारियों और कर्मियों से घटना के सम्बन्ध में जानकारी ली और पूरे न्यायलय परिसर का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कोर्ट परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर एसएसपी को निर्देश भी दिए।इधर इस घटना के बाद शनिवार को जमशेदपुर कोर्ट के अधिवक्ताओं ने स्वयं को न्यायिक कार्यों से अलग रखा और इस घटना पर कड़ा रोष व्यक्त किया। सभी वकीलों की मांग है की कोर्ट की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों की डयूटी रात के आठ बजे तक बढाई जाये। जिससे कोर्ट के कर्मी भयमुक्त वातावरण में कार्य कर सकें।वैसे तमाम सुरक्षा व्यवस्था को धता बता कर जिस प्रकार अपराधी ने घटना को अंजाम दिया है। उससे कोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रश्नचिन्ह तो लग ही गया है।

Related Posts