Education

डीएवी गुवा मे वर्ल्ड हेल्थ डे मना विज्ञान विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज कर मानव को इच्छा मृत्यु की वरदान प्रदान करने के लिए सक्षम – डा अशोक कु अमन

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित डीएवी गुवा में वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस स्कूल की प्राचार्या उषा राय की अध्यक्षता में मनाई गई। हर साल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा तय की गई एक खास थीम ‘माय हेल्थ माय राइट’ थीम के साथ विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने के लिए करीब एक हजार डीएवी गुवा के विभिन्न कक्षाओं के बच्चे एकजुट हुए ।

स्वास्थ्य ही मानव के जीवन की असली बुनियाद है ।

बच्चों को बताने के लिए सेल गुवा के वरीय चिकित्सक सह सेल गुवा सहायक महाप्रबंधक डा अशोक कु अमन एवं डा० आदित्य पारीक ने बच्चों को स्वस्थ रहने का नुस्का बताया ।

स्वास्थ्य ही धन पर परिचर्चा की गई ।डॉ अशोक कुमार अमन ने बताया कि वर्तमान का विज्ञान विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज कर मानव को स्वस्थ जीवन प्रदान कर, इच्छा मृत्यु की वरदान प्रदान करने के लिए सक्षम है। उन्होंने मॉसाहारी भोजन व अन्य नुकशान दायक खान -पान के साथ साथ शराब सेवन एव मोबाइल के निरंतर उपयोग का नुकशान को स्पष्ट किया।डॉ आदित्य परीक ने स्वस्थ रहने के प्रति बच्चो को सजग करते हुए उन्हें नियमित रूप से स्वास्थ्य के प्रति बच्चों सचेत करते हुए जागरूक किया ।मौके पर स्कूल के प्राचार्या उषा राय ने भी बच्चों को स्वस्थ जीवन के प्रति संदेश दिया । उन्होंने सेहत को बढ़ावा देने और गंभीर बीमारियों के प्रति बच्चों को जागरुक किया।मौके पर दिए भी वरीय शिक्षक पी के आचार्या,आशुतोष शास्त्री, राजवीर सिंह के साथ-साथ कक्षा दशम के छात्र राजीव रंजन पाठक एवं छात्रा निधी राय ने भी विचार रखे ।कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन स्कूल के वरीय गणित शिक्षक अनन्त कुमार उपाध्याय ने देते हुए आज के कार्यक्रम को बच्चों के लिए प्रेरणादाई एवं शिक्षाप्रद बताया ।उक्त आयोजित कार्यक्रम में स्कूल के संगीत शिक्षक योगेंद्र त्रिपाठी के द्वारा योग विद्या पर आधारित स्वस्थ जीवन ही सुखद जीवन पर गीत प्रस्तुत की गई । कक्षा दशम छात्र आर्यन झा एवं कक्षा छह छात्र आशुतोष बेहरा की प्रस्तुति में सराहनीय भूमिका रही।

Related Posts